Reasoning: Bhashik Tarkshakti (Verbal Reasoning in Hindi) | Second Edition | By Pearson


Price: ₹ 275.00
(as of Jan 31,2023 07:49:58 UTC – Details)


अनेक प्रतियोगी एवं भर्ती परीक्षाओं में पूछे जाने वाले तर्कशक्ति से जुड़े प्रश्नों को हल करना तब तक आसान नहीं होता, जब तक आपके पास अवधारणाओं का ठोस आधार तथा विषय का पर्याप्त अभ्यास ना हों। इस संशोधित संस्करण में पिछले संस्करणों की प्रमुख विशेषताओं एवं संरचना को सुरक्षित रखा गया है। साथ ही, अधिक त्वरित, संक्षिप्त एवं बुद्धिपरक तरीके अपनाकर प्रत्याशियों का सावधानी से मार्गदर्शन किया गया है ताकि वे तर्कशक्ति के दो महत्त्वपूर्ण सामान्य बुद्धि एवं विश्लेषणात्मक तत्त्वों का अध्ययन कर सकें।
इस पुस्तक के द्वितीय संस्करण में स्मरण शक्ति पर आधारित अतिरिक्त नए प्रश्न पूछे गए हैं तथा आई.बी.पी.एस., एस.एस.सी., आर.बी.आई ग्रेड बी, आदि जैसी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं।
रिजनिंग की तैयारी करने वाले अभ्यार्थियों के लिए एक महत्त्वपूर्ण पुस्तक है तथा पुस्तक छात्र/छात्राओं की सभी आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर एवं कठिनाइयों को देखते हुए तैयार की गई है। यह पुस्तक भाषिक
को दो भागों में बांटकर लिखी गई है जिसमें सामान्य बुद्धि एवं विश्लेषणात्मक तर्कशक्ति में विभाजित है। |
यह सभी परीक्षाओं जैसे एसएससी (10 plus2, MTS, CGL, CPO), रेलवे, यूपीएससी, स्टेट PCS तथा बैंक तथा अन्य परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों का समावेश किया गया है।
संशोधित संस्करण की प्रमुख विशेषताएं:
पुस्तक के प्रत्येक अध्याय को प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे गये प्रश्नों के आधार पर विवेचना की गयी है।
प्रत्येक अध्याय को Concept के साथ उदाहरण प्रश्नावली को पूर्णतः हल सहित दिया गया है।
प्रत्येक अध्याय के अंत में सभी प्रकार के प्रश्नों को मिश्रित करके पूर्णतः व्याख्या सहित दिया गया है।
प्रत्येक अध्याय के उदाहरण, प्रश्नावली के अंतर्गत विगत वर्षों से पूछे गए प्रश्नों का समावेश किया। | गया है जिसकी सहायता से परीक्षार्थी स्वयं ही अपना आकलन कर सकेंगे तथा परीक्षा के पैटर्न को समझ पायेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *