Paise Se Paisa Kamana Sikhen (hindi)


Price: ₹ 135.00
(as of Jun 25,2021 00:24:39 UTC – Details)


इस दुनिया को पैसा ही चला रहा है। यह हमें खुश करता है तो कभी दुःखी भी करता है; कभी किसी के प्रति आभारी बनाता है तो कभी बदले की भावना भी भर देता है; लेकिन क्या ऐसा है कि हर चीज के लिए दोष पैसे पर ही मढ़ा जाए या पैसे के प्रति हमारी सोच ही इसके लिए जिम्मेदार है? हालाँकि आधुनिक समाज पैसे को अत्यधिक महत्त्व देता है, लेकिन हमें यह कभी नहीं बताया-सिखाया जाता कि कैसे इसे सँभालें, इसमें कैसे निवेश करें। इसे बुद्धिमत्तापूर्वक कैसे इस्तेमाल करें। यही वजह है कि यह किताब जरूरी हो जाती है। यह पैसे को नई दृष्टि से देखने में आपकी मदद करेगी। न्यूटन के भौतिकी के नियमों की तरह ही यहाँ खर्च, बचत और निवेश को नियंत्रित करनेवाले सिद्धांत भी हैं। शरद कोमारराजू ने इन सिद्धांतों को यहाँ स्पष्ट और आसान भाषा में समझाया है। आप यहाँ से जो हासिल करें, उसे रोजमर्रा के क्रिया-कलापों में आजमाएँ भी और उसके परिणामों पर गौर करें तथा उसका विश्लेषण करें। उम्मीद है कि जल्दी ही आपके पास थोड़े पैसे जुट जाएँगे और आपको लगेगा कि पैसा आपका दोस्त है, दुश्मन नहीं|.



From the Publisher

Paise Se Paisa Kamana Sikhen by Sharath Komarraju

Paise Se Paisa Kamana Sikhen by Sharath Komarraju Paise Se Paisa Kamana Sikhen by Sharath Komarraju

आप यहाँ से जो हासिल करें, उसे रोजमर्रा के क्रिया-कलापों में आजमाएँ भी और उसके परिणामों पर गौर करें तथा उसका विश्लेषण करें।

इस दुनिया को पैसा ही चला रहा है। यह हमें खुश करता है तो कभी दुःखी भी करता है; कभी किसी के प्रति आभारी बनाता है तो कभी बदले की भावना भी भर देता है; लेकिन क्या ऐसा है कि हर चीज के लिए दोष पैसे पर ही मढ़ा जाए या पैसे के प्रति हमारी सोच ही इसके लिए जिम्मेदार है? हालाँकि आधुनिक समाज पैसे को अत्यधिक महत्त्व देता है, लेकिन हमें यह कभी नहीं बताया-सिखाया जाता कि कैसे इसे सँभालें, इसमें कैसे निवेश करें। इसे बुद्धिमत्तापूर्वक कैसे इस्तेमाल करें। यही वजह है कि यह किताब जरूरी हो जाती है।यह पैसे को नई दृष्टि से देखने में आपकी मदद करेगी। न्यूटन के भौतिकी के नियमों की तरह ही यहाँ खर्च, बचत और निवेश को नियंत्रित करनेवाले सिद्धांत भी हैं। शरद कोमारराजू ने इन सिद्धांतों को यहाँ स्पष्ट और आसान भाषा में समझाया है। आप यहाँ से जो हासिल करें, उसे रोजमर्रा के क्रिया-कलापों में आजमाएँ भी और उसके परिणामों पर गौर करें तथा उसका विश्लेषण करें। उम्मीद है कि जल्दी ही आपके पास थोड़े पैसे जुट जाएँगे और आपको लगेगा कि पैसा आपका दोस्त है, दुश्मन नहीं|.

===============================================================================================================

अनुक्रम

प्रस्तावना

परिचयप्रेम से भी बड़ा निषेध

1 परिप्रेक्ष्य

2 अलग-अलग रूपों में पैसा

3 वित्तीय पटकथा

4 निजी वित्त के आधार

5 निवेश : एक प्रवेशिका

6 रियल एस्टेट-I

7 रियल एस्टेट-II

8 स्वर्ण-1

9 स्वर्ण-2

10 बॉण्ड्स

11 स्टॉक्स (शेयर)-I

12 स्टॉक्स-2

13 नकदी

14 पोर्टफोलियो मैनेजमेंट

शब्दावली

Naye-Naye Business Idea

Naye-Naye Business Idea

Lakshya Prapti Ke Funde

Lakshya Prapti Ke Funde

Safal Business Ke Funde

Safal Business Ke Funde

Irade Hon To Aise

Irade Hon To Aise

Naye-Naye Business Idea

पुस्तक सार सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल जिंदगी में लॉटरी का खेल खेलने में या बिजनेस की मजबूत नींव रखने में किया जा सकता है। यह पूरी तरह आप पर निर्भर है। अगर आपके पास कोई बिजनेस आइडिया नहीं है तो अपनी आजीविका और कमाई के लिए असंगठित बिजनेस को संगठित बनाइए, जैसे टेलरिंग। यदि आपका हाथ बाजार में माँग की नब्ज पर है तो कोई ‘देसी’ आदमी भी ‘परदेस’ में बड़ा बिजनेस कर सकता है। यदि आप टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल जानते हैं तो आप लजीज व्यंजन बना सकते हैं, उनका लुत्फ भी उठा सकते हैं

Lakshya Prapti Ke Funde

जीवन में बड़े लक्ष्य निर्धारित करना; फिर उन्हें पाने के लिए अथक परिश्रम करना सबसे जरूरी है। बिना लक्ष्य तय किए कोई भी काम किया जाए; उसकी सफलता में संदेह हमेशा बना रहता है। इसलिए लक्ष्य तय करें और फिर प्राणपण से उनकों सिद्ध करने के लिए अपनी सारी क्षमता और ताकत लगा दें। लक्ष्य-निर्धारण और लक्ष्य-प्राप्‍त‌ि के बीच के सफर को ठीक तरह से तय करने का मार्ग प्रशस्त करनेवाले प्रैक्‍ट‌िकल फंडों का संकलन है यह पुस्तक।

Safal Business Ke Funde

मैनेजमेंट स्तंभकार श्री एन. रघुरामन ने प्रबंध कौशल के ये सूत्र-बीजमंत्र-फंडे सरस-सुबोध भाषा में रोचक शैली में प्रस्तुत किए हैं। ‘सफल बिजनेस के फंडे’ आपकी उद्यमशीलता को एक नया आयाम देंगे और आप केवल दिमाग नहीं; दिल का भी प्रयोग कर अपने ग्राहकों; कर्मचारियों को प्रसन्न करके सफलता एवं समृद्धि प्राप्त करेंगे।

Irade Hon To Aise

अगर आप उद्यमी हैं तो आपमें यह दृष्टि होनी चाहिए कि आपका आइडिया किस तरह की शक्ल अख्तियार करेगा, कैसे नतीजे देगा? विभिन्न प्रकार की समस्याओं और अक्षमताओं वाले विशिष्ट बच्चों में भी दुनिया जीतने की क्षमता होती है। दुनिया उनके लिए भी सुखद होती है, लेकिन उनकी क्षमताओं को आगे बढ़ाना चाहिए कि उनके साथ बुरा बरताव करना चाहिए। किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए मजबूत इच्छाशक्ति का होना सबसे ज्यादा जरूरी है। दवा तो सिर्फ शरीर को बीमारी से लड़ने में मदद करती है। मन मजूबत होगा तो आप बीमारी से सीधे टक्कर ले पाएँगे और उसे हरा पाएँगे।

Click & Buy

Sharath KomarrajuSharath Komarraju

Sharath Komarraju

शरद कोमारराजू बेंगलुरु के निवासी हैं और हमेशा ही लगातार बढ़ते किताबों के संग्रह के बीच घिरे रहनेवाले हैं। वैसे तो उन्होंने अपना पेशेवर जीवन सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में शुरू किया था, लेकिन लेखन-पटल और वर्ड प्रोसेसर के हक में उन्होंने उसे छोड़ दिया। उनका पहला उपन्यास ‘मर्डर इन अमरावती’ कॉमनवेल्थ बुक प्राइज 2013 के लिए नामित भी हो चुका है। उनका सर्वोत्तम कार्य ‘द विंड्स ऑफ हस्तिनापुर’ है, जो कि एक शृंखला में महाभारत की प्रमुख महिला पात्रों के नजरिए से महाभारत की कहानी को प्रस्तुत करने का अनोखा और सर्वप्रथम प्रयास है। ‘पैसे से पैसा कमाना सीखें’ नॉन फिक्शन की दिशा में उनका पहला प्रयास है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *